बाड़मेर न्यूज़ ट्रैक ।। जैसलमेर जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक,

जैसलमेर जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक


Barmer news track


लोक सेवाओं से जुड़े अधिकारी बेहतर सेवाएं देकर जनता को राहत दें - विधायक धनदे


जैसलमेर जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल की अध्यक्षता में जिला परिषद की विशेष साधारण सभा की बैठक जैसलमेर कलक्ट्री परिसर स्थित डीआरडीए सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, उप जिला प्रमुख उम्मेदसिंह नरावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ. पी. विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, प्रधान अमरदीन फकीर, श्रीमती उषा राठौड़ एवं वहीदुल्ला मेहर के साथ ही जिला परिषद सदस्यगण एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।


बाड़मेर के इतिहास की जानकारी यहां क्लिक करे

बैठक में सर्वप्रथम अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग हरिसिंह राठौड़ ने जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तृतीय चरण के लिए केन्डीडेट रोड एवं सीयूसीपीएल (काम्प्रेहेन्सिव अपग्रेडेशन कन्सोलिडेशन प्रायोरिटी लिस्ट) के प्रस्तावों के बारे में विस्तार से सदन को अवगत कराय। सदन से सर्व सम्मति से इसका अनुमोदन किया।

जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे ने जिला परिषद के पांच वर्षीय कार्यकाल की अन्तिम साधारण सभा को संबोधित करते हुए कहा कि जिला परिषद सदस्यों ने अधिकारियों के सहयोग से ग्रामीण विकास में जो योगदान दिया वह सराहनीय है। उन्होंने विशेष रूप से शिक्षा की चर्चा करते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे विद्यार्थियों की संख्या एवं विद्यालयों में लगे शिक्षकों की अपडेट सूचना प्रस्तुत करें वहीं दूरस्थ के क्षेत्रों में शिक्षकों की उपस्थिति की  औचक जांच कर कार्यवाही करने, शिक्षण व्यवस्था के रूप में जिन शिक्षकों को लगा रखा है उसकी भी सूची पेश करने के निर्देश दिए।



बाड़मेर की नई पंचायत समितियां और ग्राम पंचायत की पूरी लिस्ट ओर जानकारी के लिए यहां क्लिक करे


उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग करने पर भी जोर दिया। उन्होंने वन विभाग की गतिविधियाें का पारदर्शी ढंग से संचालन करने एवं किए जा रहें वृक्षारोपण कार्यो की जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराने पर बल दिया। उन्होंने झिनझिनयाली क्षेत्र में भारतमाला के चल रहे कायार्ें के लिए जो सामग्री ओवरलोड़ परिवहन कर ले जाने के कारण जो सड़कें क्षतिग्रस्त हुई है उसको चिह्नित करके उसकी मरम्मत कराने की कार्यवाही के निर्देश दिए।

विधायक ने अधीक्षण अभियन्ता जलदाय को हमीर नाड़ा व ताड़ाना ग्राम पंचायत मुख्यालय को नहर से जोड़ने के लिए प्रस्ताव तैयार कर पेश करने, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को कहा कि वे किसानों के बिजली के बकाया बिलों में संवेदनशीलता बरतें एवं नियम के अनुसार जो राशि जमा कराते हैं उसे किश्तों में जमा करें वहीं उनके विद्युत कनेक्शन विच्छेद नहीं करें।

उन्हाेंने श्रीजवाहिर चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को सुधारने, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा का लाभ प्रदान करने पर जोर दिया। उन्होंने जो अधिकारी बैठक में उपस्थित नहीं हुए उसके प्रति नाराजगी जताई एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी को कहा कि वे इसके लिए उच्च अधिकारियों को लिखे।

उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी को रबी फसल में टिड्डी नुकसान नहीं करें इसके लिए उसके नियन्त्रण की पुख्ता कार्यवाही करने, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को योजनाओं के पात्र लोगों को ग्रामस्तर पर ग्राम सेवक एवं पटवारियों को सहयोग लेकर उसको चिह्नित कर उन्हें लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सांसद एवं विधायक मद से अभिशंसित सभी कार्यों की समय पर स्वीकृतियां जारी करने को कहा।

उन्होंने विशेष रूप से लोक सेवाओं से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पूर्ण सजगता के साथ विभागीय सेवाएं प्रदान कर आमजन को पूरी राहत प्रदान कराएं। उन्होंने सहकारी विभाग द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीद की जा रही मूंग एवं सरसाें के लिए किसानों के उत्पादन एवं लक्ष्य के अनुपात के हिसाब से पूरी कार्य योजना बनाकर सहकारी विभाग के अधिकारी को पेश करने के निर्देश दिए। यह भी निर्देश दिए कि इस प्रकार से कार्यवाही की जाए कि सभी किसानों की समर्थन मूल्य पर खरीद हो।



प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तृतीय चरण के केन्डीडेट रोड का अनुमोदन,


जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने अपने कार्यकाल में जिला परिषद की योजनाओं के बेहतर संचालन के लिए अधिकारियों एवं सदस्याें ने सहयोग दिया उसके प्रति आभार जताया एवं महानरेगा के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति, बीपीएल एवं निःशक्तजनों के व्यक्तिगत लाभ के कार्यो को अधिक से अधिक संख्या में हाथ में लेने पर जोर दिया एवं इसकी मॉनिटरिंग विकास अधिकारी को करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ. पी. विश्नोई ने बताया कि फसल खराबे के बारे में किसानों को मुआवजे की राशि पारदर्शिता के हिसाब से उनके खातों में ऑनलाईन जमा कराने की लगभग कार्यवाही की जा चुकी है एवं कोई शेष रहे हों तो उनकी भी राशि जमा करवा दी जाएगी। उन्हाेंने बताया कि अकाल की स्थिति में गौशालाओं, पशु शिविरों एवं पेयजल परिवहन का भुगतान भी उपखण्ड स्तर से कर दिया है एवं चारा ड़िपो का बजट आते ही कर दिया जाएगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने बैठक में महानरेगा के साथ ही एसएफसी एवं अन्य विकास गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश ड़ाला वहीं अधिकारियाें को निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों ने जो समस्याएं अवगत कराई हैं उनका निराकरण समय पर करें। उन्होंने जिन विभागों ने अनुपालन रिपोर्ट नहीं भेजी उन्हें भी निर्देश दिए कि वे भविष्य में समय पर अनुपालना रिपोर्ट पेश करें। बैठक में महानरेगा के वर्ष 2020-21 के प्रस्तावों की कार्य योजना को भी रखा गया जिसे भी सदस्याें ने अनुमोदन किया।

उप जिला प्रमुख उम्मेद सिंह नरावत ने नहरी क्षेत्र में डिग्गियों से कृषि सिंचाई के लिए सिंगल फेज विद्युत कनेक्शन की कार्यवाही कराने पर बल दिया।

बैठक में जैसलमेर प्रधान अमरदीन फकीर ने श्रीजवाहिर चिकित्सालय की व्यवस्था पर असंतोष व्यक्त किया एवं उसमें सुधार लाने की कार्यवाही प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को करने को कहा। उन्होंने ग्राम विकास अधिकारियों को पंचायत मुख्यालय पर उपस्थिति के लिए ठोस कार्यवाही करने एवं इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग करने पर जोर दिया।

उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को वन कर्मियों के प्रति सहानुभूति व्यवहार रखने एवं कार्य प्रणाली में सुधार लाने की बात कहीं। उन्होंने संयुक्त निदेशक पशुपालन को गौशालाओं के सही ढंग से पंजीयन नहीं करने का मुद्दा उठाया एवं कहा कि जो वर्ष पर्यन्त गौशालाएं संचालित हों उनको ही पंजीकृत करें, नई गौशालाआें का पंजीयन नहीं करने पर जोर दिया।

प्रधान श्रीमती उषा राठौड़ ने विद्यालयों में महिला शिक्षक आवश्यकता अनुरुप लगाने, कुण्ड़ा की विद्युत लाईन को जोड़ने की कार्यवाही कराने पर बल दिया। बैठक में खुहड़ी चिकित्सालय द्वारा मरीजों के साथ सही व्यवहार नहीं करने की शिकायत सदस्याें ने की। इस  संबंध में इस सदन के माध्यम से उसके उच्च अधिकारियों को कार्यवाही के लिए प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया गया। बैठक में जिला परिषद सदस्याें ने अपनी क्षेत्रीय समस्याओं से भी अवगत कराया एवं इसके निस्तारण की कार्यवाही की बात कही।




पाक नागरिकों को भारतीय नागरिकता प्रदत्त करने की कार्यवाही शुक्रवार को


जैसलमेर में निवास कर रहें अफगानिस्तान, बांग्लादेश एवं पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को भारतीय नागरिकता प्रदत्त करने की कार्यवाही के लिए 13 दिसम्बर, शुक्रवार को कलक्ट्री परिसर के डीआरडीए हॉल में शिविर रखा गया है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई ने  बताया कि इस शिविर में राज्य सरकार के निर्देशानुसार जो आवेदन पूर्ण हैं उन्हें नागरिकता दिए जाने संबंधी कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ ही आवेदकों के आवेदन पत्रों में जो कमियां हैं उनके आवेदन पूर्ण कराएं जाने, योग्य आवेदकों नए आवेदन को स्वीकार करने की कार्यवाही करने, विदेश पंजीकरण अधिकारी एलटीवी के नवीन आवेदन, एलटीवी प्राप्त आवेदकाें के वीजा वृद्वि उनसे प्राप्त कर अग्रिम कार्यवाही करने, जिनकी वीजा अवधि समाप्त हो चुकी है इनकी राज्य सरकार स्तर से स्वीकृति कराके शिविर से पूर्व प्रस्तुत करने की कार्यवाही होगी।

जिला कलक्टर ने बताया कि इस शिविर में पुलिस अधीक्षक जैसलमेर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीआईडी (बीआई) जैसलमेर कार्यालय के जिम्मेदार अधिकारी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने यह भी निर्देशितकिया कि वे जिले में निवासरत पात्र पाक नागरिकों को नागरिकता आवेदन पत्र भराएं जाने के लिए तथा पाक अल्पसंख्यकों के आवेदन पत्र की कमियों/पूर्तियों के लिए उपस्थित रहकर आवश्यक कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करेंगे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीआईडी (बीआई) जैसलमेर अपने स्तर पर पात्र आवेदकों को शिविर के संबंध में सूचित करने की कार्यवाही भी करेंगे।




निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन कार्यक्रम निर्धारित


जैसलमेर, 09 दिसम्बर/पंचायती राज विभागों की अधिसूचना 1 दिसम्बर 2019 के द्वारा किए गए परिसीमन के कारण नवसृजित एवं इनके अतिरक्त ऎसी पुनर्गठित पंचायत समितियां/पंचायतें जिनके लिए निर्वाचक नामावलियाें का प्रारूप प्रकाशन 4 दिसम्बर 2019 को नहीं किया जा सका है उनके लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचक नामावलियों के लिए पुनरीक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) ओ.पी.विश्नोई ने निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि 16 दिसम्बर, सोमवार को निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन होगा वहीं इसी दिवस वार्डो एवं मतदान बूथों पर निर्वाचक नामावलियाें का पठन किया जाएगा। दावों एवं आक्षेपों को प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 25 दिसम्बर, बुधवार है वहीं विशेष अभियान तिथि 22 दिसम्बर, रविवार को रखी गई है। दावे एवं आक्षेपों का निस्तारण 31 दिसम्बर तक किया जाएगा तथा पूरक सूचियों की तैयारी 4 जनवरी 2020 तक की जाएगी एवं निर्वाचक नामावलियों का अन्तिम प्रकाशन 6 जनवरी 2020, सोमवार को किया जाएगा।




पोकरण में मरुगंधा परियोजना का शुभारम्भ मंगलवार को


जैसलमेर, 09 दिसम्बर/एचडीएफसी बैंक के वित्तीय सहयोग से उरमूल रूरल संस्था के तत्वावधान में मरुगंधा परियोजना का शुभारम्भ मंगलवार, 10 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद के मुख्य आतिथ्य एवं जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल की अध्यक्षता में उरमूल कैम्पस में किया जाएगा।

परियोजना निदेशक दीनदयाल अरोड़ा ने बताया कि मरुगंधा परियोजना का संचालन पंचायत समिति सांकड़ा की पांच ग्राम पंचायत गोमट, खेतोलाई, ओढ़ाणिया, केलावा व ऊजलां के 14 गांवों में जनसहभागिता से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में एचडीएफसी बैंक के मुम्बई के पदाधिकारी एवं परियोजना संचालित गांवों के प्रतिभागी भाग लेंगे।



Previous
Next Post »