Barmer news track। Barmer sistam ki khamiyo me 23 par

Barmer news track। Barmer sistam ki khamiyo me 23 par

बाड़मेर न्यूज़ ट्रैक में स्वागत है आप सभी का हमारे बाड़मेर न्यूज़ ट्रैक चैनल पर यहां पर आपको मिलेगी बाड़मेर से लेकर सभी ताजा अपडेट न्यूज़ लोकल न्यूज़ ताजा जानकारी अपनी हिंदी भाषा में इसलिए हमारे साथ बने रहे बाड़मेर न्यूज़ ट्रैक डॉट कॉम पर। दोस्तों आज बात करेंगे सिस्टम की खामियों से लेकर राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार बाड़मेर पिछले साल 16 स्थान पर था जो इस साल पिछड़ करते इस स्थान पर जा पहुंचा है।


Barmer news track

सिस्टम की खामियों में बाड़मेर 16 वे से 23 स्थान पहुंचा।


शिक्षा विभाग की सिस्टम की खामियों की ताजा रैंकिंग में बाड़मेर का पिछले साल का 16 स्थान से कटकर इस साल 23वें स्थान पर पहुंचा शिक्षा विभाग ने ताजा जारी  की सिस्टम की खामियों की  जिलेवार सूची जारी की जिसमें बाड़मेर पिछले साल 16 स्थान था जो इस साल 23 वे स्थान पर जा पहुंचा।

शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली से लेकर योजनाएं लागू करने में बाड़मेर एक बार फिर प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में फिसड्डी साबित हुआ ।स्कूलों में संसाधन सुविधाएं एवं स्टाफ उपलब्ध होने के बावजूद बाड़मेर की रैंकिंग नहीं बड़ी गत साल जिला 16 वे स्थान पर था । इस बार  23 वे स्थान पर पहुंच गया शिक्षा विभाग के अफसरों के दावे सही साबित नहीं हुए।प्रभावी मॉनिटरिंग के अभाव में टॉप 10 में स्थान नहीं मिला इस बार पहले स्थान पर हनुमानगढ़ व जयपुर दूसरे  स्थान व गंगानगर तीसरे स्थान पर रहे वहीं जैसलमेर का नाम 31 वे स्थान पर रहा।


जिलो की रैंकिंग कुछ इस प्रकार है।


पहला हनुमानगढ़ 
दूसरा जयपुर 
तीसरा गंगानगर 
चौथा सीकर 
पांचवा चित्तौड़गढ़ 
छठा झुंझुनू 
सातवां दोसा
आठवां डूंगरपुर
 नवा टोंक    
इसी प्रकार 
11 अलवर 
12 चूरू 
13  बारा
14 अजमेर 
15 बूंदी 
16 भीलवाड़ा
17कोटा 
18 करौली 
19 सवाई माधोपुर
21 बीकानेर 
22 सिरोही 
23 बाड़मेर 
24 नागौर 
25 उदयपुर 
26 जालौर 
27 भरतपुर 
28 राजसमंद
29 बांसवाड़ा 
30 धौलपुर 
31जैसलमेर 
32 जोधपुर 

जारी रिपोर्ट के अनुसार रैंकिंग के कुछ प्रमुख आधार


ज्ञान संकल्प पोर्टल पर शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन।

शाला दर्शन पोर्टल पर शत-प्रतिशत  अपडेशन।

मासिक बैठकों में शैक्षिक स्तर पर सुधार के प्रयास।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नवाचार।

शैक्षिक उन्नयन को लेकर विशेष प्रयास।

भामाशाह के सहयोग से स्कूलों में विकास कार्य।

स्कूलों में शिक्षा का स्तर।

विभिन्न योजनाओं के प्रति शिक्षकों का जागरूक होना।
ग्रामीण स्कूलों में सरकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीण लोगों को पता होना।
आदि इसके अलावा अन्य सभी 43 बिंदुओं के आधार पर सिस्टम की खामियों की रैंकिंग क्या त्यार होती है ।
जैसे साला दर्पण पर सूचनाएं ऑनलाइन करने संबंधी सूचना ,आईसीटी लैब फर्नीचर स्मार्ट क्लास स्कूल में नामांकन की स्थिति ,परीक्षा परिणाम स्कूल में  के साथ बैठक तथा बाल सभा का आयोजन के बिंदुओं के अलावा स्कूल में लैब ,फर्नीचर ,स्मार्ट क्लास से लेकर संसाधनों की स्थिति स्कूल में व्यवस्था अधिकारी निरीक्षण की रिपोर्ट मि ड डे मील से लेकर अन्नपूर्णा दूध योजना को भी साथ में लेकर रैंकिंग त्यार की जाती है ।

हमारे बारमेर न्यूज़ ट्रैक की अन्य पोस्ट के लिए यहां क्लिक करे

दोस्तो मेरा नाम स्वरूप सिंह गंगासरा है में हमारे चैनल बाड़मेर न्यूज ट्रैक को इसलिए प्रारंभ किया ताकि आपको बाड़मेर जिले की लोकल न्यूज़ सबसे पहले आपके अपने चैनल बाड़मेर न्यूज़ ट्रैक पर मिलती जाए वह भी अपनी भाषा हिंदी में बाड़मेर न्यूज़ ट्रैक डॉट कॉम पर आपको बाड़मेर जिले की समस्त ताजा न्यूज़ जानकारियां मिलती रहेगी आपको सबसे पहले बाड़मेर की संपूर्ण जानकारी हिंदी अपनी भाषा में मिलेगी बाड़मेर के कोने कोने की न्यूज़ सबसे पहले आपको अब मुहैया कराने की पूरी कोशिश करेंगे इसीलिए आप हमेशा हमारे चैनल के साथ बने रहे हम आपका स्वागत करते हैं बाड़मेर न्यूज़ ट्रैक में

Previous
Next Post »