नरेन्द्र मोदी कोरोना पर सरपंचों से करेगे चर्चा बाड़मेर न्यूज़ ट्रैक

नरेन्द्र मोदी कोरोना पर सरपंचों से करेगे चर्चा बाड़मेर न्यूज़ ट्रैक

कोरोना पर सरपंचों से चर्चा / पंचायती राज दिवस: प्रधानमंत्री मोदी आज देश के सभी सरपंचों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे

Apr 24, 2020
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (24 अप्रैल) पर देश के सभी सरपंचों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। 
मोदी पहले पंचायती राज दिवस के मौके पर झांसी में सरपंचों की सभा को संबोधित करने वाले थे। लेकिन अब यह चर्चा ऐसे वक्त हो रही है जब देश कोरोना महामारी और लॉकडाउन का सामना कर रहा है। गुरुवार को मोदी ने पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को लिखे पत्र में पंच-सरपंचों को वीर योद्धा बताया। उन्होंने कहा था कि हम धैर्य, अनुशासन, सहयोग और सावधानी से कोरोना महामारी को हराएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट में बताया कि इस दौरान e-GramSwaraj पोर्टल और मोबाइल ऐप लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही स्वामित्व योजना भी लॉन्च होगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की कोशिशों में तेजी आएगी। बता दें कि पंचायती राज दिवस मनाने का सिलसिला मनमोहन सिंह सरकार के दौरान 2010 से शुरू हुआ था।

मोदी ने पंचायती राज मंत्री तोमर को पत्र लिखा
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पंचायती राज दिवस की बधाई देते हुए मोदी ने लिखा- जब कोरोना महामारी पूरी मानवता के समक्ष चुनौती बन कर खड़ी है, ऐसे में हम सभी भारतीय पूरी एकजुटता के साथ उसका मुकाबला कर रहे हैं। इसमें पंचायती राज व्यवस्था के सदस्य वीर योद्धा की तरह अहम भूमिका निभा रहे हैं। महात्मा गांधी का मानना था कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है। हमारी सरकार इसी सोच के साथ आगे बढ़ रही है। इसमें उन्होंने पंचायती राज क्षेत्रों की कई योजनाओं का जिक्र भी किया।

मुख्यमंत्रियों के साथ 27 अप्रैल को वीडियो काँन्फोशन
का दूसरा फेज 3 मई को खत्म होना है। इससे 6 दिन पहले यानी 27 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। इससे पहले भी प्रधानमंत्री मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना संकट और लॉकडाउन की गाइडलाइन पर चर्चा कर चुके हैं। इससे पहले मोदी अलग-अलग क्षेत्र के लोगों से कोरोना संकट को लेकर बात कर चुके हैं।
Previous
Next Post »